Vªkal QSV dk LokLF; ij izHkko (Effect of Trans Fat on Health) :-


Vªkal QSV dk LokLF; ij izHkko  (Effect of Trans Fat on Health) :-

vkt dy ckgj ds [kkus o tad QwM o rys [kkus dk izpyu c< jgk gSA dqN yksx bls 'kkSd ls [kkrs gS rFkk dqN yksxksa ds fy, ;g etcwjh gS D;ksafd ;k rks mlds ikl le; dk vHkko gS ;k os ?kj ls ckgj jguk bR;kfnA ;g fofHkUu jksxksa dks fueU=.k nsrk gS

D;k gS VªklaQSV (What is Trans Fat) %&

Vªkla QSV og olk gS ftles lUr`Ir olh; vEy cgqr vf/kd ek=k esa ik;s tkrs gSA rsy dk ckj&ckj xeZ djds mi;ksx djus ls Hkh mues Vªkla QSV cuus yxrk gS bldk xyukda fcUnq Hkh de gksrk gSA
Vªkla QSV dk vR;f/kd mi;ksx D;ksa\ (Why Trans fat is Much Used)
;s lLrs rsy gksrs gS rFkk dqN txg i'kq&pchZ vkfn dk Hkh iz;ksx fd;k tkrk gS D;ksfd ;s [kkus dks Lokfn"V cukrs gSA blds lkFk gh ;s [kk| inkFkksZ dks loaf/kZr j[kus esa Hkh enn djrk gSA

Sources : https://www.cbc.ca/news/health/trans-fats-health-heart-disease-canada-1.4824852

nq"izHkko (Bad Effects )%&
rsy dks ckj&ckj oxZ djus ls o vU; L=ksrksa ls [kk;s tkus okyh VªklaQSV 'kjhj esa tkdj VªkbfXyjkbM cukrs gS tks /kefu;ksa esa teus yxrk gS ftlls ân;?kkr dk [krjk c<rk gS lkFk gh olk ds vf/kd iz;ksx ls eksVkik ,oa olk dk mikip; tks fd yhoj }kjk fd;k tkrk gS blls ;g fyoj ij Hkh izHkko Mkyrk gSAvf/kd lUr`Ir olk ls eksVkik c<rk gS ,o ikpu lEc/kh jksxksa ds gksus dh lEHkkouk c<rh gSA


Sources : https://www.timesnownews.com/health/article/fssai-heart-attack-rewind-campaign-want-to-avoid-a-heart-attack-and-prevent-belly-fat-5-reasons-to-eliminate-trans-fats-from-your-diet/325164


VªklaQSV ds eq[; L=ksr (Sources )%&

ckj&ckj mi;ksx fd;k gqvk rsy cM+h dEifu;k¡ o jsLVªksjsUV viuh xq.koÙkk cuk;s j[kus ds fy, NksVs <kck] jsLrjk o xyh es acukdj [kkuk cspus okys dks csp fn;k tkrk gS rFkk os Hkh bls ckj&ckj mi;ksx djrs gS ftlls mles Vªkla QSV cgqr vf/kd ek=k esa curs gSA
ykMZ %&
eklkgkjh [kk| inkFkksZ dks idkus esa eq[; bldk mi;ksx gksrk gSA Hkys gh ;g Lokn esa o`f) djrk gS ijUrq LokLF; ij bldk cgqr nq"izHkko iM+rk gSA
ike rsy %&
;g lLrk rsy gS ftldk mi;ksx cgqr ls [kk| inkFkksZ dks ryus ds fy, fd;k tkrk gSAcgqr ls jsLrjk] dEifu;k¡ o ?kjksa esa Hkh bldk mi;ksx gksrk gS tks LokLF; ds fy, ykHkizn ugh agSA
ouLifr ?kh %&
rsy ls okuLifr ?kh cuk;k tkrk gS ike rsy bles eq[; L=ksr gh ftlls bles VªklQSV vkSj vf/kd c< tkrk gSA
ektZjhu %&
ektZjhu ,d rjg dk udyh eD[ku gS ftldk mi;ksXk csdjh esa dqdht vkfn cukus esa cgqr vf/kd mi;ksx gksrk gSA ftldk LokLF; ij udkjkRed izHkko  iM+rk gS tSls Mk;fcVht] mPp jDr pki ân; jksx bR;kfnA vr% budk mi;ksx de ls de fd;k tkuk pkfg,
 nq"izHkko ls cpus ds mik; (How to avoid bad impact) :-


Bsyss] jsLVªksjasV] o xyh esa fcdus okys [kk| inkFkksZ lHkh ij VªklaQSV ds lEc/kh ekudks dk l[rh ls fØ;kUou djuk
de ls de ckgj dk [kkuk [kk;sA
csdjh mRiknksa dk de iz;ksx djsA
?kjksa esa cuus okys [kkus esa Hkh ckj&ckj ,d gh rsy dk iz;ksx ugh adjuk pkfg,A


Comments